CG ITI Admission 2022- Notification Out आईटीआई में प्रवेश हेतु आवेदन शुरू हो गया है यहाँ देखे प्रवेश प्रक्रिया , मेरिट लिस्ट

नमस्कार फ्रेंड्स आप सभी का अपने वेबसाइट www.erojgaarnews.com में एक बार फिर स्वागत करते है , फ्रेड्स यदि आप भी आईटीआई ITI Admission 2022 में प्रवेश लेना चाहते है तो आप सभी के लिए खुश खबरी है दरअसल छत्तीसगढ़ में प्रवेश के लिए नोटीफिकेसन जारी किया गया है जिसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट के निचे दिया गया है आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया एवं अंतिम तिथि सभी की जानकारी इस पोस्ट के निचे दिया गया है | 

 

CG ITI Admission 2022 के लिए अधिसूचना जारी हो गई है। उम्मीदवार cgiti.cgstate.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। रोजगार और प्रशिक्षण निदेशालय (डीईटी) Directorate of Employment and Training (DET), छत्तीसगढ़, वर्ष 2022 के लिए छत्तीसगढ़ Chhattisgarh Industrial Training Institute (CG ITI) औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (CG ITI) के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर रहा है। प्रवेश पूर्व योग्यता और पात्रता मानदंडों को पूरा करने के आधार पर दिए जाते हैं। उम्मीदवारों को खुद को ऑनलाइन या नजदीकी चॉइस केंद्र पर पंजीकृत करने की आवश्यकता है। इसके बाद, उन्हें आईटीआई में पाठ्यक्रम/कॉलेज पाठ्यक्रम और पसंद वरीयताएँ बनानी होंगी। सीजी आईटीआई 2022 प्रवेश में पात्रता मानदंड, आवेदन पत्र, मेरिट सूची, पाठ्यक्रम और आरक्षण मानदंड की जांच करने के लिए नीचे आपको जानकारी प्रदान करें रहे है।

 

CG ITI Admission 2022   

CG ITI 2022 Admission मेरिट सूची में अपना नाम रखने वाले उम्मीदवारों को शिल्पकार व्यापार योजना के तहत विभिन्न इंजीनियरिंग और गैर-इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में सीटें आवंटित की जाती हैं। उन्हें ध्यान देना चाहिए कि इसके लिए पंजीकरण फॉर्म किसी भी लोक सेवा केंद्र या चॉइस सेंटरों CSC केंद्रों पर नकद में आवेदन शुल्क का भुगतान करके भरा जा सकता है। CG ITI 2022 प्रवेश के लिए विभिन्न आयोजनों की महत्वपूर्ण तिथियां नीचे दी गई हैं।

सीजी आईटीआई प्रवेश 2022 के लिए अनुसूची Schedule for CG ITI Admission 2022 

 
ऑनलाइन प्रवेश के लिए आवेदन फॉर्म भरने की प्रारंभिक तिथि:- 21 जून 2022 
ऑनलाइन प्रवेश के लिए आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि:- 02 जुलाई 2022 
मेरिट सूचि जारी करने की तिथि :- तिथि घोषित नहीं किये गये है 
CG ITI आवेदन फॉर्म CG ITI 2022 Application Form

आधिकारिक वेबसाइट पर सीजी आईटीआई 2022 प्रवेश के लिए आवेदन पत्र जारी किया गया है। आवेदन प्रक्रिया केवल ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाती है। उम्मीदवार घर पर या फॉर्म भरने के लिए उपलब्ध CG ITI Admission 2022 लोक सेवा केंद्र पर आवेदन पत्र भर सकते हैं। हालांकि, आवेदन पत्र भरने से पहले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके पास निर्बाध इंटरनेट कनेक्टिविटी है। सभी उम्मीदवार जो सफलतापूर्वक आवेदन पत्र जमा करते हैं, उन्हें पसंद वरीयता में भाग लेने की अनुमति है।
Direct Link to Apply Online –
 
Candidates must apply for CG ITI admission 2022 at cgiti.cgstate.gov.in.

 
आवेदन शुल्क :-
छत्तीसगढ़ आईटीआई 2022 में प्रवेश के लिए आवेदको को आवेदन पत्र को सफलतापूर्वक जमा करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क Net Banking, UPI, CSC Center, ATM Card Debit Card, Credit Card जो भी उपलब्ध ऑनलाइन माध्यम होगा शुल्क का भुगतान करना होगा |
  • SC ST के लिए आवेदन शुल्क – 40रु 
  • General/OBC के लिए आवेदन शुल्क – 50रु 
शैक्षिणिक योग्यता CG ITI 2022 Eligibility Criteria
सीजी आईटीआई 2022 प्रवेश के लिए आवेदन पत्र भरने से पहले पात्रता मानदंड को पढ़ना और समझना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि कोई उम्मीदवार अपात्र पाया जाता है, तो आवेदन पत्र को अस्वीकार कर दिया जाता है।
 
आईटीआई में प्रवेश के लिए न्यूनतम शैक्षिणिक योग्यता इंजीनियरिंग ट्रेड के लिए 10 वी में साइंस और मैथ्स विषय से  पास   होना चाहिए , गैर इंजीनियरिंग ट्रेड के लिए सिर्फ 10वी पास होना चाहिए | विस्तृत जानकारी के लिए नोटीफिकेसन पीडीऍफ़ को डाउनलोड कर अवलोकन जरुर करे |
आयु सीमा Age Limit:-
1 अगस्त 2022 को ड्राइवर सह मैकेनिक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। अन्य पाठ्यक्रम के लिए, उम्मीदवारों की आयु न्यूनतम 14 वर्ष होनी चाहिए।
मेरिट सूचि का प्रकाशन CG ITI Merit List :-

 
प्रशिक्षण निदेशालय, छत्तीसगढ़ सीजी आईटीआई 2022 प्रवेश के लिए मेरिट सूची के रूप में परिणाम जारी करता है। मेरिट सूची में आईटीआई में प्रवेश के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। उम्मीदवार अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करके आधिकारिक वेबसाइट cgiti.cgstate.gov.in पर मेरिट सूची देख सकते हैं। कुल तीन मेरिट सूची घोषित की जाती है और उसके बाद भी सीटें खाली रहती हैं, एक और मेरिट सूची बनाई जाती है और प्रदर्शित की जाती है। सीजी आईटीआई 2022 मेरिट सूची को संस्थान के नोटिस बोर्ड पर भी प्रदर्शित किया जाता है।
Important Documents Required for CG ITI Admission 2022 सीजी आईटीआई प्रवेश 2022 के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण दस्तावेज:- 
 
  1. 11वी या 12 वी कक्षा का अंकसूची |
  2. 10 वी कक्षा का अंकसूची |
  3. जाती प्रमाण पत्र |
  4. निवास प्रमाण पत्र |
  5. दिव्यांग प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) |
  6. आधार कार्ड |
  7. ओरिजिनल TC |
  8. पासपोर्ट साइज़ फोटो |
  9. गेफ़ सर्टिफिकेट (यदि लागू हो) |
CG ITI 2022 Selection Process आईटीआई प्रवेश के लिए चयन प्रक्रिया 2022:-
प्रशिक्षण निदेशालय, सीजी आईटीआई 2022 मेरिट सूची तैयार करता है और निम्नलिखित चयन प्रक्रिया के आधार पर उम्मीदवारों को प्रवेश देता है। 
 
  • पूर्व योग्यता में प्राप्त अंकों को ध्यान में रखा जाता है।
  • फिर प्राधिकरण द्वारा निर्धारित आरक्षण मानदंड पर मेरिट सूची तैयार की जाती है।
  • 2 या अधिक उम्मीदवारों के बीच बराबर अंक आने की स्थिति में, पुराने उम्मीदवार (ज्यादा उम्र के उम्मीदवार ) को अधिक वरीयता दी जाती है।
CG ITI 2022 Reservation छग आईटीआई में प्रवेश के लिए आरक्षण:-
प्रशिक्षण निदेशालय ने विभिन्न श्रेणियों के लिए कुछ प्रतिशत सीटें आरक्षित की हैं। यह खंड विभिन्न क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर श्रेणियों के बीच सीटों के आरक्षण और उनके वितरण का एक सिंहावलोकन प्रदान करेगा।
Vertical Reservation:
  • Schedule Cast अनुसूचित जाती :- 12%
  • Schedule Tribes अनुसूचित जनजाति :- 32%
  • Other Backward Class अन्य पिछड़ा वर्ग:- 14%
Horizontal Reservation:
  • अपंग कैंडिडेट :- 3%
  • स्वतंत्रता सेनानियों के पुत्र/पुत्री/पौत्र/पोती:- 3%
  • सैनिक/पूर्व सैनिक (उनके बेटे/बेटियां):- 3%
  • विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी:- 5%
  • अनाथ पंजीकृत अनाथालयों में रहते थे:- अधिकतम 3 स्थानों पर 

For women:

  • महिलाओं को Vertical और Horizontal दोनों श्रेणियों में कुल 30% आरक्षण प्रदान किया जाता है। यदि इस श्रेणी में महिला उम्मीदवार नहीं हैं तो वे सीटें पुरुष उम्मीदवारों को आवंटित की जाएंगी।
About Directorate of Training, Chhattisgarh प्रशिक्षण निदेशालय, छत्तीसगढ़ के बारे में:- 
प्रशिक्षण निदेशालय, छत्तीसगढ़ आईटीआई पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश आयोजित करता है, इसका उद्देश्य उम्मीदवारों को गुणवत्तापूर्ण तकनीकी शिक्षा प्रदान करना है। कई सरकारी हैं। इसके तहत कॉलेज जो विभिन्न आईटीआई पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रदान करता है। सभी उम्मीदवार जो छत्तीसगढ़ में आईटीआई पाठ्यक्रम में प्रवेश लेना चाहते हैं, उन्हें उसी के लिए प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवेदन करना होगा। यह उन उम्मीदवारों को पूर्णता का प्रमाण पत्र प्रदान करता है जो अपना आईटीआई पाठ्यक्रम सफलतापूर्वक पूरा करते हैं। प्रशिक्षण निदेशालय द्वारा प्रदान किए गए प्रमाण पत्र का उपयोग उम्मीदवारों द्वारा अपनी रुचि के क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए किया जाएगा।
ITI Admission 2022 Time Table आईटीआई 2022 में प्रवेश के लिए समय सारिणी 
 
ITI Time Table 

लेटेस्ट जॉब्स सुचना पाने के लिए अभी हमारे टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करे |👇 

Join Our WhatsApp Group Now

Join Our Telegram Group Now


बाहरी लिंक्स (External Links):-

छत्तीसगढ़ी जुटकुले जनेवला एवं मनोरंजन, सरकारी योजना फायदेमंद जानकारी इत्यादि इस लिंक के द्वारा पा सकते है 👇 

www.hamargaon.com  

www.cgviral.com

अन्य विभाग पर हो रही भर्तियाँ :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *